Simran Ansari

लाइब्रेरी में जोड़ें

एंजेल मॉम (प्रतियोगिता हेतु)







"मम्मी, तुम एक एंजेल हो" अपनी मां की गोद में सर रखकर लेटी हुई 8 साल की रिमी ने कहा।  मेरी माँ मेरी इस बात पर किसी डिज्नी प्रिंसेस की तरह हँसी। 

"मैं सच कह रही हूँ, माँ, ऐसे हंसिए मत।" - उठ कर बैठते हुए रिमी ने कहा

"अच्छा ठीक है नहीं हंसती मैं ,लेकिन मेरी गुड़िया ऐसा क्यों कह रही है? " - रिमी की मां ने उस की तरफ देखते हुए उस से‌ पूछा

"मैं ऐसा इसलिए कह रही हूं मां क्योंकि मेरे बिना कहे आप सब कुछ जान जाती हैं; मेरी हर प्रॉब्लम को चुटकियों में सॉल्व कर देती है , जैसे कि आपके पास भी वह परियों वाली जादू की छड़ी हो.... मैं बहुत लकी हूं कि आप मेरे साथ हो, मेरे पास हो ,हमेशा मेरी जरूरत के वक्त; माय एंजेल मॉम!" - रिमी अपनी मां की गोद में चढ़कर बैठती हुई बोली। 

"मेरे बच्चे, मैं जितना हो सके उतना अच्छा जवाब देने की कोशिश करता हूं और तुम्हारी हर प्रॉब्लम तो मेरी भी प्रॉब्लम है ना क्योंकि तुम अभी मेरी छोटी सी गुड़िया हो लेकिन एक दिन जब तुम बड़ी हो जाओगे, तो तुम्हें मेरी जरूरत नहीं पड़ेगी, ” रिमी की मां ने उस से मुस्कुराते हुए कहा

"नहीं, माँ, मुझे हमेशा तुम्हारी ज़रूरत होगी, कुछ भी नहीं बदल सकता ” रिमी ने अपनी मां से कहा।  

"प्रिय बेटी, विशाल नीले आकाश के अलावा कुछ भी समान नहीं रहता है; इंसान की ख्वाहिशें, जरूरतें, प्यार और जज्बात सब कुछ बदल जाता है एक दिन" - रिमी की मां ने उसे समझाते हुए कहा 

इस बात को आज कई साल बीत चुके हैं,आज वह बड़ी हो गई है , रिमी की शादी हो चुकी है, वह खुद अब एक बच्चे की मां है लेकिन रिमी के दिल में आज भी उस की मां के कहे वो शब्द गूंजते हैं,  जब भी वह अकेले में उस विशाल नीले आकाश को देखती है; 

रिमी को अपनी मां के कहे वह शब्द याद आते हैं - "प्रिय बेटी, विशाल नीले आकाश के अलावा कुछ भी समान नहीं रहता है।"  रिमी को अपनी एंजेल मां को खोए हुए आज दस साल हो चुके हैं।

  लेकिन उसी विशाल नीले आकाश के नीचे बैठ कर रिमी अपनी मां को याद करके ऊपर आकाश की तरफ देखते हुए अपने मन में कहती है - "माँ, तुम यह तो सच कहती थी कि यह विशाल नीला आकाश कभी नहीं बदलता हमेशा एक समान रहता है और बाकी सभी जिसे समय अनुसार बदल जाती हैं लेकिन मां, तुम एक चीज़ के बारे में गलत थी , मुझे आज भी तुम्हारी ज़रूरत है‌ और हमेशा रहेगी। इस आकाश की तरह मेरे कही हुई यह बात भी कभी नहीं बदल सकती, - "आई ऑलवेज नीड ‌यू , माय एंजेल मॉम" इतना बोलते हुए रिमी की आंखों में आंसू आ जाते हैं।

तभी थोड़ी देर बाद उस की 5 साल की ‌बेटी सिया दौड़ते हुए उसके पास आई और‌ उस के करीब आकर बोली - "आई लव यू , माय एंजेल मॉम!"

और यह सुन कर आज अपनी बेटी की तरफ देख रिमी ने भी मुस्कुरा दिया, जैसे बचपन में उसकी मां उस की बातों पर मुस्कुराया करती थीं।





समाप्त।।।
(प्रतियोगिता हेतु)

#लेखनी
#लेखनीकहानी
#लेखनीकहानीसफर

Simrana


   10
9 Comments

Shalini Sharma

05-Oct-2021 03:11 PM

Nice

Reply

Fiza Tanvi

04-Oct-2021 03:41 PM

Good

Reply

Swati chourasia

01-Oct-2021 05:45 PM

Very beautiful 👌

Reply